असानी चक्रवात I Asani Cyclone क्या है।

 

असानी चक्रवात । Asani Cyclone क्या है।

    असानी चक्रवात (Cyclone) एक प्रकार का भीषण चक्रवात है, जो 10 मई 2022 को बंगाल की खाडी से उठना शुरु हुआ और जिसने तीव्र गति से तटीय आंध्र, उडीसा व पश्चिम बंगाल के तटीय व समीपवर्ती मैदानी इलाकों में अपना कहर दिखाया। जो 11-12 की.मी. प्र/घ. की से आगे बढा और 17-18 की.मी. प्र/घ. की रफ्तार पकड गया। माैसम विभाग के अनुसार 120 की.मी. प्र/घ. की रफ्तार के साथ तेज़ हवायें चलेंगी साथ ही बारिश होने के भी आसार हैं।

      

 साभार - सोशल मीडिया
                                                                                                    

     आईएमडी (IMD- Indian Meteorological Department), भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि चक्रवात असानी उत्तर-पश्चिम दिशा में 16 की.मी. प्र/घ. की रफ्तार से आगे बढ रहा है जो कि काकीनाडा व विशाखापत्तनम के तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। बंगाल की खाडी में होते कम दवाब को देखते हुये उन्होंने तीन दिन पूर्व ही इसकी चेतावनी दे दी थी।

 श्री उमाशंकर दास, वरिष्ठ वैज्ञानिक, IMD   साभार-रिसर्चगेट.नेट
                                                                                    

 माैसम विभाग, भुवनेश्वर ने मछुआरों को तटीय क्षेत्रों के आस-पास न आने की चेतावनी दी है। तथा हिदायत दी है कि अगले 4-5 दिन तक वे तटीय क्षेत्रों से दूर ही रहें।


साभार - इण्डियन एक्सप्रेस
                                                                                                

        इस चक्रवात से 14 मई तक सावधान रहने के लिये कहा गया है। यह चक्रवात बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी अपना असर दिखायेगा। वहां भी तेज़ आंधी व बारिश की संभावनायें हैं।
     भारतीय नाैसेना की पूर्वी कमान ने तटीय आन्ध्रप्रदेश व उडीशा में पांच जहाज तैनात किये हैं जो राहत सामग्री, बचाव गोता दल व चिकित्सा सामग्री से लैस रहेंगे। जो आवश्यकता पडने पर तत्काल युद्धस्तर पर अपनी सेवायें दे सकेंगे।
     सरकार ने राहत एवं बचाव हेतु पुख्ता इंतजाम किये हैं व जन समुदाय को सुरक्षित स्थानों पर रहने की हिदायत दी है।
       

 




टिप्पणियाँ